ग्न्यू/लिनक्स: नवीन सिस्टम का अपडेट और सॉफ्टवेयर मैनेजर

  • Posted on: 2 May 2020
  • By: dexter
Share

अब जब आपने लिनक्स इंस्टॉल कर लिया है और आपको उसमें फाइलें खोलना और फाइल मैनेजर का इस्तेमाल करना आ गया है तथा आपने ग्राफिकल यूजर इंटरफेस का उपयोग कर लिया है । तो इसके बाद जो पहला कार्य होता है वह है अपने सिस्टम को अपडेट करना।

 

हमें अपने सिस्टम को अपडेट क्यों करना चाहिए?

अब आप पूछेंगे, हमें सबसे पहले सिस्टम अपडेट क्यों करना चाहिए ? हमने अभी-अभी तो लिनक्स इंस्टॉल किया है!! तो इसका उत्तर यह है कि जब तक आप लिनक्स के डिस्ट्रीब्यूशन को डाउनलोड करके इंस्टॉल करते हैं, तब तक उसके कर्नल (kernel) और पैकेजेस के  लिए काफी अपडेट्स उपलब्ध हो जाते हैं । तो एक सुरक्षित और अपडेटेड सिस्टम पाने के लिए जो पहला कार्य है, वह है अपने सिस्टम को अपडेट करना।यह सिस्टम अपडेट टूल के द्वारा किया जाता है।


अपने सिस्टम में और सॉफ्टवेयर कैसे जोड़ सकता हूं ?

अब आपने अपने सिस्टम को अपडेट कर लिया है। उसके बाद दूसरा कार्य जो होता है वह है सॉफ्टवेयर मैनेजर को शुरू करना । सॉफ्टवेयर मैनेजर में पैकेज समूह में उपलब्ध होते हैं। उसमें जाकर आ अपनी आव‍श्यकता का टूल ऐड कर सकते हैं, या फिर सिंपल सर्च कर सकते हैं। जैसे कि अगर आपको ग्राफिक्स चाहिए तो वहां पर ग्राफिक टाइप कीजिए और वहां पर आपको ग्राफिक से जुड़े हुए पैकेजेस उपलब्ध होंगे जैसे GIMP, draw, inkscape इत्यादि।

 

Follow more details in our series of video tutorials over here.

Language: 
हिंदी

Add new comment

CAPTCHA
This question is for testing whether or not you are a human visitor and to prevent automated spam submissions.
Image CAPTCHA
Enter the characters shown in the image.